Home मनोरंजन Vastu Tips बिना तोड़-फोड़ के रसोई की आंतरिक व्यवस्था को वास्तु...

Vastu Tips बिना तोड़-फोड़ के रसोई की आंतरिक व्यवस्था को वास्तु के अनुरूप करके वास्तुदोष को दूर कर सकते हैं

vastu-tips

Vastu Tips बिना तोड़-फोड़ के रसोई की आंतरिक व्यवस्था को वास्तु के अनुरूप करके वास्तुदोष को दूर कर सकते हैं –  वास्तु में घर की हर एक चीज को लेकर कुछ सुझाव दिये गए हैं और रंग भी उनमें से एक है।खासतौर पर घर के किचन को लेकर वास्तु शास्त्र में बहुत ही अहम बातें बताई गई हैं। वास्तु के अनुसार किचन (Vastu for kitchen) की हर वस्तु को सही दिशा में रखना महत्वपूर्ण होता है। इतना ही नहीं किचन घर की सुखहाली के लिए जरुरी माना जाता है।

Vastu Tips बिना तोड़-फोड़ के रसोई की आंतरिक व्यवस्था को वास्तु के अनुरूप करके वास्तुदोष को दूर कर सकते हैं

किचन को साफ़ रखें

  • किचन को हमेशा साफ़ रखना चाहिए. किचन में किसी तरह की गंदगी न सिर्फ खाने को दूषित कर सकता है बल्कि इसका असर वास्तु पर भी पड़ता है.इसके अलावा किचन में कचरा या किसी तरह का कबाड़ रखना वास्तु दोष को बढ़ाता है. कबाड़ से मतलब टूटे हुए बर्तन या कोई और अन्य टूटे हुए किचन के सामान से हैकोशिश करें कि जो सामान टूट गया है उसे बाहर कर दें.
  • किचन में चाकू रखने के लिए इसकी सही दिशा का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। चाकू का ब्लेड पूर्व, उत्तर या पूर्व-उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए।
  • जिस स्थान पर भी आप चाकू रख रही हैं ध्यान रखें कि इसका हैंडल हमेशा दक्षिण दिशा में ही रखना चाहिए। इसके विपरीत दिशा में इसे रखने से घर में दुर्भाग्य आता है।
  • रसोई घर में चूल्हा आग्नेय कोण में रखना चाहिए और खाना पकाने  वाले का मुख पूर्व दिशा की ओर होना भी आवश्यक है,इससे धन की वृद्धि तथा स्वास्थ्य अच्छा रहता है।
  • पीने योग्य जल का भंडारण व हाथ धोने के लिए नल ईशान कोण में होना चाहिए।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले techbugs पर  Folllow us on  Twitter and Join Google news for More

Exit mobile version