Home Health Benefits Of Drinking Water पानी पीने से कई तरह की बीमारियों...

Benefits Of Drinking Water पानी पीने से कई तरह की बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है.

benefits-of-drinking-water

Benefits Of Drinking Water पानी पीने से कई तरह की बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है. – जल को जीवन का अमृत कहा गया है। उस कथन में काफी गहरी सच्चाई है। मानव शरीर को पानी की बहुत आवश्यकता होती है क्योंकि यह 70 प्रतिशत तक पानी से बना होता है। पानी हमारे शरीर को कई तरह से मदद करता है लेकिन मुख्य रूप से यह पसीने, यूरिन आदि के रूप में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को साफ करने में मदद करता है। हर किसी को अपने शरीर में पानी की पूर्ति करनी चाहिए।

Benefits Of Drinking Water पानी पीने से कई तरह की बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है.

वजन कम करने में है मददगार

रोजाना खाली पेट पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो सुबह पानी पीना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। हर दिन खाली पेट पानी पीने से आप फिट रह सकते हैं।

सुबह उठते ही पानी इसलिए भी जरूरी है क्योंकि डिहाइड्रेशन से बचा जा सके

आपने कई बार पढ़ा होगा कि सुबह उठते ही पानी जरूर पीना चाहिए क्योंकि पूरी रात सोने के बाद शरीर में पानी की कमी हो जाती है. और अगर आप सुबह उठकर पानी पीते हैं तो आपका शरीर डिहाइड्रेशन से बचा रहेगा. इसी सवालों के जवाब आज हम इस आर्टिकल में देने की कोशिश करेंगा. ‘नेटवर्क 18’ में छपी खबर के मुताबिक दिल्ली की फेमस डॉक्टर किरण दलाल कहती हैं कि पेट को साफ रखना है तो पानी पीना बहुत जरूरी है.

दिमाग को तेज करता है

सुबह खाली पेट पानी पीने से दिमाग में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर होती है. इसका असर आपके दिमाग के परफॉर्मेंस पर पड़ता है. दिमाग को दिनभर फ्रेश और एक्टिव रखने के लिए पर्याप्त पानी पीना जरूरी है.

किस चीज में रखा पानी पिएं?

हेल्थ एक्सपर्टों के अनुसार घड़े में रखे पानी को सबसे सही माना जाता है. यह पानी सभी मौसम में एक जैसा रहता है. आप चांदी या तांबे में रखे पानी को भी पी सकते हैं. तांबे के बर्तन में रखे पानी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं

Exit mobile version