Home Health Healthy Benefits Of Crying रोने से हमारी सेहत को किस प्रकार फायदा...

Healthy Benefits Of Crying रोने से हमारी सेहत को किस प्रकार फायदा हो सकता है-

healthy-benefits-of-crying

Healthy Benefits Of Crying रोने से हमारी सेहत को किस प्रकार फायदा हो सकता है – रोना एक बुरी आदत मानी जाती है. बच्चे छोटी-छोटी बातों पर खूब रोते हैं. ऐसे में उन्हें रोने से रोका जाता है. जब बच्चे बड़े हो जाते हैं तो वह रोने की आदत को बिल्कुल छोड़ देते हैं. खासकर लड़कों को न रोने की नसीहत दी जाती है. लेकिन इमोशनल कंट्रोल करना नहीं बल्कि खुलकर आंसू बहाना फायदेमंद होता है. रोना मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए अच्छा होता है

Healthy Benefits Of Crying रोने से हमारी सेहत को किस प्रकार फायदा हो सकता है

रोने से सेहत को होने वाले फायदे

शारीरिक रूप से फायदेमंद

रोने से शारीरिक तौर पर भी लाभ मिल सकता हैं, जैसे इससे आंखों को चिकनाई मिल सकती है और संक्रमण को रोका जा सकता है। आंसुओं में लाइसोजाइम होता है। लाइसोजाइम एक एंटी बैक्टीरियल एजेंट है जो संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है।

अच्छी नींद में मददगार 

दिमागी बेचैनी के चलते रात के वक्त कुछ लोगों को नींद नहीं आती है. ऐसे में रोने से रात में नींद अच्छी आती है क्योंकि रोने से दिमाग शांत हो जाता है.

आंखों के लिए बेहतर 

रोना सिर्फ दिमाग ही नहीं बल्कि आंखों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. रोते वक्त आंसू निकलने से आंखों के भीतर छिपे बैठे कई सारे बैक्टीरिया बहकर बाहर निकल जाते हैं जो आंखों को कई रोग होने से बचा सकते हैं.

दिमागी सेहत के लिए जरूरी है रोना  

आप भले ही रोने को कमजोरी समझे लेकिन एक बार रोकर आप ज्यादा कॉन्फिडेंट फील करते हैं. जब कोई इंसान बहुत ज्यादा तनाव में होता है तो उसका दिमाग दबाव में आ जाता है. ऐसे में रोने से दिमाग का दबाव हटता है और शरीर में ऑक्‍सीटॉसिन और इंडोरफिर कैमिकल्‍स रिलीज होता है जो  मूड को बेहतर करता है और दिमागी दबाव और दर्द को दूर करने में मदद करता है.
कई बार जब मन बहुत परेशान होता है, तो कुछ वक्त रोने के बाद मन शांत हो जाता हैं और एक नई शुरुआत करने की हिम्मत मिलती है. आपको कभी भी तुरंत रोने के फायदे नज़र नहीं आएंगे, लेकिन कुछ देर आंसू बहाने पर आपको खुद रोने के फायदे नज़र आ सकते हैं.
देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले techbugs पर  Folllow us on  Twitter and Join Google news , Our Youtube Channel  for More
Exit mobile version