Home Health Weight Gaining Food आपको मोटा होने के लिए कई ऐसे कारगर...

Weight Gaining Food आपको मोटा होने के लिए कई ऐसे कारगर घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनसे तेजी से आपका वजन बढ़ने लगेगा

weight-gaining-food

Weight Gaining Food आपको मोटा होने के लिए कई ऐसे कारगर घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनसे तेजी से आपका वजन बढ़ने लगेगा वजन घटाना जितना मुश्किल होता है कुछ लोगों के लिए बढ़ाना भी उतना ही मुश्किल हो जाता है. हालांकि आजकल लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं, लेकिन कुछ लोग अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान रहते हैं.कई बार पतले लोगों को अपनी पर्सनेलिटी और कपड़ों को लेकर भी शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है. ऐसे लोग मोटा होने और वजन बढ़ाने के लिए न जाने कितने उपाय करते हैं. आज हम आपको वजन बढ़ाने या मोटा होने के लिए घरेलू उपाय बता रहे हैं

Weight Gaining Food आपको मोटा होने के लिए कई ऐसे कारगर घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनसे तेजी से आपका वजन बढ़ने लगेगा –  कुछ लोगों के साथ कोई परेशानी नहीं होती फिर भी वो दुबले नजर आते हैं। यदि आप चाहते हैं कि दो-तीन किलो आपका वजन बढ़ जाए तो, निम्नलिखित फूड्स को आज से ही अपने भोजन में शामिल करें।

चावल

चावल तेजी से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे पकाना आसान है और इसे किसी भी सब्जी के साथ मिलाया जा सकता है। अपने चावल में कुछ करी या बीन्स भी मिला सकते हैं।

चॉकलेट बनाना नट शेक

इसे बनाने के लिए 2 कप (470 मिली) दूध में 1 केला, 1 स्कूप चॉकलेट व्हे प्रोटीन और 1 बड़ा चम्मच (15 मिली) पीनट या अन्य नट बटर मिलाएं। इन सभी चीजों ओ मिक्स कर लें, आपका शेक तैयार है। आप सुबह या शाम के समय इसे ले सकते हैं।

घर में बनें खाने का सेवन करें

वजन बढ़ाने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप बाहर का ऑयली और जंक फूड खाने लगें. ये गलती बिल्कुल भी ना करें. आप घर पर ही फैटी चीजों का सेवन करें. ड्राई फ्रूट्स और अंडे और चिकन से बनी चीजें खाएं. जो आपके वजन को बढ़ाने में मदद करें.

वजन बढ़ाने के लिए अपने खानपान में केला जरूर शामिल करें। दिन में 3-4 केले जरूर खाने चाहिए। दूध या दही के साथ केला खाने से तेजी से वजन बढ़ता है। केला पोष्टिकता से भरपूर है। इससे शरीर का दुबलापन दूर करने में मदद मिलेगी।

वजन बढ़ाने के लिए शहद वाला दूध भी फायदेमंद है। रोज दूध के साथ शहद मिलाकर पिएं तो इससे जल्दी से वजन बढ़ने लगता है। आप

नाश्ते में या रात में सोते वक्त शहद वाला दूध पीएं। शहद वाला दूध पीने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।
ड्राई फ्रूट्स वजन बढ़ाने के मामले में एक अच्छा उपाय है। 3-4 बादाम, खजूर और अंजीर को दूध में डालकर उबाल कर पीने से वजन बढ़ता है। रात में सोने से पहले मेवा वाला दूध पीने से पाचनतंत्र मजबूत बनता है। जब पाचन तंत्र मजबूत होगा तो खाना पीना शरीर में लगेगा और आपकी सेहत बनेगी।

 

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले techbugs पर  Folllow us on  Twitter and Join Google news , Our Youtube Channel  for More

Exit mobile version